आसानी से शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय

0
492
Sperm
loading...

स्वस्थ और भरपूर शुक्राणु (sperms) होना किसी भी आदमी के लिए बहुत जरुरी होता है। जब 1 ml वीर्य के sample में कम से कम 15 million sperms होते हैं तब इन्हें स्वस्थ शुक्राणु माना जाता है। इसके साथ ही sperms का structure और mobility भी normal होना जरुरी होता है।

यदि यह healthy न हों तो इन्सान को नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्वप्नदोष , असंतुष्टि और sexual desire में कमी जैसी समययों का सामना करना पढ़ता है। इसलिए अस्वस्थ शुक्राणु आपकी sexual life को बुरी तरफ से damage कर सकते हैं और आपकी काम वासना को बहुत हद तक खत्म कर सकते हैं।

शुक्राणुओं को healthy बनाने के लिए आपको अपनी lifestyle में थोड़े से changes लाना बहुत ही जरुरी है। अपने सुना तो होगा ही एक स्वस्थ शरीर ही खुशहाल जीवन का आधार होता है। इसलिए नीचे दी गई कुछ healthy lifestyle tips को अपनाकर अपने sperm count बढ़ाएं और अपनी sex life में खुशहाली लायें।

शुक्राणु बढ़ाने के उपाय – Remedies to Increase Sperm Count

उचित भोजन का सेवन करें

यदि आप नपुंसकता से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खान-पान को ठीक करें। अत्यधिक मात्रा में तला-भुना खाना, junk foods, तेलिय पदार्थों से लैश खाना खाने से सबसे बुरा असर reproductive system को ही होता है। आजकल कई लोग बाजार में junk foods का अत्यधिक सेवन करते हैं जिसके कारन नपुंसकता और erectile dysfunction की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए इस गंभीर समस्या से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा vitamin और fiber युक्त फलों और सब्जियों का ही सेवन करें।

नियमित योग और व्यायाम करें

कम उम्र में ही sperm count कम होने का सबसे बढ़ा करण होता है आलस्य से भरपूर जीवन और व्यायाम की कमी। व्यायाम न करने से शरीर में खून का प्रभाह ठीक से नहीं होता जिससे वो सभी अंगों तक oxygen की उचित मात्रा को नहीं पहुंचा पाता। Sexual organs को ठीक से काम करने के लिए अत्यधिक oxygen की जरुरत होती है जो उन्हें नहीं मिल पाती, इसके फलस्वरूप शीघ्रपतन, नपुंसकता और कामुकता में कमी जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

इसलिए अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम को जरुर शामिल करें। रोज सुबह जल्दी उठें और खुली हवा में walk करें।

धूम्रपान और शराब का कम सेवन करें

एक शोध के अनुसार धूम्रपान के कारण फेफडों की नालियां जाम होने लगती हैं, जिसके फलस्वरूप खून में उचित मात्रा में oxygen नहीं पहुँच पाती और अंगों को उचित मात्रा में oxygen नहीं मिलती। जैसे कि ऊपर बताया गया है, यदि oxygen की कमी का सबसे बुरा असर reproductive organs को ही होता है। उसी तरह अत्यधिक शराब के सेवन से भी sperms के production में कमी आती है। इसलिए इनका सेवन कम करें और यदि हो सके तो बिलकुल भी न करें।

तनाव (stress) को life से दूर करें

Body को healthy रखने के लिए दिमाग का healthy होना बेहद जरुरी होता है। तनाव लेने से कोई भी काम ठीक से नहीं हो पाता और शरीर की क्षमता में कमी आती है। इसके कारण sexual life पर भी बहुत बुरा असर पढ़ता है। Stress लेने से खून में stress hormone का level काफी बढ़ जाता है जो शुक्राणुओं के विकास में कमी लाता है। इसलिए अपनी परेशानियों को खुशी-खुशी handle करें और हमेशा happy रहें।

मनोरंजक दवायों (Recreational Drugs) का सेवन न करें

मनोरंजक दवाएं जैसे कोकीन और मारिजुआना sperm production पर बहुत ही बुरा असर डालती हैं। इससे लिंग में blood circulation में भी कमी आती है जिसके कारण sex का आनंद धीरे-धीरेखत्म होने लगता है। इन drugs अत्यधिक सेवन करने से पुरुष पूरी तरह से नपुंसक भी हो सकता है। इसलिए इनसे दूर रहें।

सम्भोग के समय सुरक्षा का ध्यान रखें

सम्भोग के समय सुरक्षा की कमी के कारण यौन संक्रमक रोग (STD) होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। यह STD sperms के production पर सबसे पहले attack करती हैं और शुक्राणुओं की संख्या कम होने लगती है। इसलिए सम्भोग करते समय सफाई और सुरक्षा जैसे कंडोम का इस्तेमाल करना न भूलें।

अत्यधिक ताप से दूर रहें

एक research के अनुसार अधिक ताप के संपर्क में रहने से शुक्राणुओं के उत्पादन में कमी आती है। इसलिए यदि आप अपनी sexual life और sperms की संख्या को healthy रखना चाहते हैं तो अधिक धूप, hot bath, hot shower आदि से दूर रहें।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here