स्वप्नदोष रोकने का घरेलू इलाज – Nightfall Treatment

0
1982
loading...

स्वप्नदोष को nightfall, nocturnal emission या wet dreams भी कहा जाता है। यह समस्या पुरुष और महिला दोनों को सकती है।  यह एक काफी आम समस्या है जिसका सामना अधिकतर पुरुषों को करना पड़ता है।

स्वप्नदोष के कारण व्यक्ति सोते समय बिस्तर में ही वीर्य पतन कर देता है।  कई लोगों को इससे शर्मिंदगी महसूस होती है, लेकिन यह काफी आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है।

निम्न कारण हो सकते हैं – अत्यधिक हस्तमैथुन की आदत, पोर्न मूवीज देखने कि आदत, नशीले पदार्थों का सेवन और हर वक्त सेक्स के बारे में सोचना। लगातार और अत्यधिक स्वप्नदोष के कुछ अन्य स्वास्थ्य और सेक्स कारण भी हो सकती हैं जैसे शारीरिक कमजोरी (physical weakness), यौन कमजोरी (sexual weakness), अकेलापन और डिप्रेशन।

यहाँ पर स्वप्नदोष का इलाज करने के लिए सबसे कारगर घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं –

1. अनार (Pomegranate)

अनार स्वप्नदोष को ठीक करने में सबसे कारगर खाद्य पदार्थ है। इसका रोज सेवन करने से बार-बार के स्खलन से छुटकारा मिलता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त संचार (blood circulation) को बढ़ाते हैं। इससे लिंग में भी पर्याप्त रक्त पहुँचता है और वीर्य गाढ़ा हो जाता है, जिससे बार-बार सोते समय वीर्य स्खलन नहीं होता।

  • अनारों को पहले 2-3 दिन के लिए धूप में सुखाएं। अब इन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें।इस पाउडर की एक चम्मच मात्रा में थोड़ा सा शहद डालकर दिन में दो बार सेवन करें।
  • आप रोज एक गिलास अनार के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

इसका लगातार 2-3 महीने तक सेवन करने से आपको स्वप्नदोष से निश्चित रूप से छुटकारा मिलेगा।

2. लहसुन (Garlic)

लहसुन में allicin नामक पदार्थ होता है जो genital organs में रक्त के संचार को बढ़ाता है। इससे उत्तेजना और performance में बढ़ोतरी होती है, semen का अकस्मात लीकेज रुकता है और स्वप्नदोष नहीं होता।

  • 2-3 लहसुन की कलियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर चबाकर खाएं। इसके बाद पानी पी लें। ऐसा रोज एक बार करें।
  • इसके साथ ही अपने भोजन में भी लहसुन को डालें।

3. प्याज (Onion)

प्याज को स्वप्नदोष के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्यायों में फायदेमंद माना जाता है। इसमें शक्तिशाली aphrodisiac properties पायी जाती हैं जो उत्तेजना को बढ़ाती हैं और वीर्य को लम्बे समय तक रोके रखने में मदद करती हैं।

  • अपने भोजन को प्याज डालकर पकाएं।
  • साथ ही, इसका सेवन सलाद और जूस बनाकर भी करें।

4. एक्सरसाइज

नियमित एक्सरसाइज करने से भी स्वप्नदोष में राहत मिलती है। एक्सरसाइज करने से मंश्पेशियाँ मजबूत होती हैं, रक्त संचार ठीक रहता है और शरीर में ऊर्जा की पर्याप्त पूर्ति होती है। इसलिए यदि आप रोज एक्सरसाइज करने की आदत डाल लें तो निश्चित रूप से आपको सेक्स से सम्बंधित कोई समस्या नहीं होगी। इसके आलावा आप रोज सुबह योग और प्राणायाम भी कर सकते हैं।

5. फलों का जूस

फलों के जूस जैसे संतरा, सेबफल, मौसंबी आदि में भरपूर विटामिन्स, पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं जो वीर्य को गाड़ा करके स्वप्नदोष को ठीक करते हैं। साथ ही, इनके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और विषाक्त पदार्थ मूत्र मार्ग के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

  • रोज जो भी ताजा फल उपलब्ध हों उनका जूस बनाकर सेवन करें।

नोट – बाजार में उपलब्ध पैकिंग वाले जूस का सेवन न करें क्योंकि उनके कई केमिकल मौजूद होते हैं।

6. दही (Yogurt)

दही पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ स्वप्नदोष जैसी सेक्स समस्यायों को दूर करने में भी मदद करता है। रोज सोने से पहले एक कटोरी दही का सेवन करने से स्वप्नदोष रुकता है और नींद भी अच्छी आती है।

7. करौंदा (Gooseberry)

करौंदा में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर के समस्त स्वास्थ्य को ठीक बनाये रखने में मदद करती हैं। इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही, यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

  • रोज दिन में तीन (सुबह, शाम और सोने से पहले) एक गिलास पानी में एक चम्मच करौंदा का पाउडर मिलाकर सेवन करें।
  • अच्छे परिणाम पाने के आप इसमें शहद और हल्दी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

8. बादाम का दूध

बादाम के दूध में फायदेमंद मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्वप्नदोष के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं और शरीर को ऊर्जावान और मजबूत बनाये रखते हैं।

  • रात को 6-7 बादामों को दूध में डुबोकर रख दें।
  • अगले दिन सुबह इनको छीलकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर सेवन करें।
  • ध्यान रखें इस दूध का सेवन रोज रात को सोने के एक घंटे पहले सेवन करें।

9. मन को शांत रखें और तनाव को कम करें

मन को शांत और तनाव मुक्त रखने से भी स्वप्नदोष की समस्या ठीक होती है।

  • नियमित योग और प्राणायाम करें।
  • सोने से पहले लैवेंडर आयल से सिर की मालिश करें।

स्वप्नदोष को ठीक करने के लिए ऊपर दिए गए उपचारों को नियमित अपनाएं और साथ ही नीचे दी गई सावधानियां भी ध्यान में रखें –

  • पोर्न और अश्लील  मूवीज न देखें। अक्सर लोग बोरियत और अकेलापन महसूस करने पर पोर्न और अश्लील मूवीज देखते हैं जो बाद में आदत का रूप ले लेती हैं। इसलिए अपनी बोरियत और अकेलापन दूर करने के लिए मैडिटेशन करें, खुली हवा में टहलें और टाइम पास करने वाले तरीके जैसे बुक्स पढ़ना, puzzle सोल्व करना आदि अपनाएं।
  • शराब और धूम्रपान से दूर रहें।
  • अत्यधिक टेल-भुने और जंक फूड्स का सेवन न करें।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here