टमाटर से मुँहासे कैसे दूर करें

0
603
remove acne from tomatoes
loading...

गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोगो के चहरे पर मुँहासे देखने को मिल जाते है इससे चेहरा भद्दा दिखने लगता है तो लोग परेशांन हो जाते है की क्या करे की मुँहासे से छुटकारा मिल जाए | कई बार तो मुहासों से चहरे पर काले काले दाग भी बन जाते है | आज मै कुछ घरेलु उपाय बताने जा रही हु आशा करती हु इससे बहुत फायदा होगा |

मुहासों को टमाटर से दूर करने के उपाय जाने कैसे?

टमाटर त्वचा पर निखार लाता है। इसमें काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है जो त्वचा को सुन्दर और आकर्षक बनाने मदद करता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक एस्‍ट्रिजेन्‍ट से रोमछिद्र खुल जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी होता है, जो त्‍वचा को तरोताजा बनाए रखने के साथ एंटी एजिंग का भी काम करता है। ये आपकी त्वचा में ऑक्सीजन का संचार करता है जिससे झुर्रियों की समस्‍या नहीं होती है और उम्र बढ़ने के साथ भी झुर्रियां कम आती हैं। टमाटर के रस या गूदे से कई मास्क, स्क्रब्स और पैक बनाए जा सकते हैं। इसके रस का प्रयोग त्वचा की रंगत कम होने से और मुहांसों से बचाता है, यह सीबम से मुक्ति दिलाता है। ये टैनिंग को भी हटाता है। इसके बारे में विस्‍तार से इस लेख में जानें।

टमाटर से मुँहासे कैसे दूर करें?

  1. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन त्वचा को निखारता है।
  2. इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड मुंहासों को दूर करता है।
  3. इससे त्वचा का अतिरक्ति तेल हटता और टैंनिग दूर होती है।
  4. यह त्वचा के दाग-धब्‍बों को हटाकर निखारता है।
  • मुंहासों को दूर करने के लिए टमाटर का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर 10 मिनिट तक क्लॉकवाइज घुमायें। सूखने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो ले। टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों को दूर करने में सहायक होता है। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार अपनाए।
  • टैनिंग हटाने के लिए टमाटर के गूदे को नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडें पानी से धो लें।इसके रोजाना इस्‍तेमाल से टैनिंग हटेगी और स्‍किन के पोर्स खुलेंगे। साथ ही त्वचा मे कसाव आता है।
  • टमाटर, दही और नींबू का रस त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। प्राकृतिक टोनर होने के चलते यह रोमछिद्रों को साफ करके अतिरिक्त तेल को हटाता है।  नींबू ब्लीच और एंटी बैक्टीरियल तत्व का काम करता है। वहीं दही त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होता है।
  • मसूर की दाल और दमाटर का गूदा मिलाकर लगाने से टैनिंग के साथ साथ त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है। मसूर दाल का पाउडर त्वचा पर बेहतरीन एक्फोलिएटर का काम करता है। टमाटर के गूदे के साथ मिलकर यह त्वचा के तरोताजा करता है।इसे 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • टमाटर के एक टुकड़े पर चीनी डालकर स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं। यह मुंहासें और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो दें।इसके बाद शहद को टमाटर के साथ मिलाकर लगाएं। सूखने पर पानी से साफ कर दे। यह त्वचा को काफी चमकदार और दमकता हुआ बनाता है।
  • टमाटर लेकर अच्छी तरह से मसल लें इसमें थोड़ा सा जई का आटा,नींबू और 1 चम्मच दही मिलायें । इस पूरे मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगा कर रखें। उसके बाद गर्म पानी से धो लें, अगर आपके चेहरे पर झुर्रिया हैं तो कुछ ज्यादा देर तक लगायें।
  • चेहरे को चमक एवं खूबसूरती प्रदान करने के लिए टमाटर का पैक बहुत कारगर होता है।टमाटर,शहद, बेसन, दलिया, पुदीने के पत्तों का पेस्ट तथा खीरा और खट्टी दही लें को आपस में मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें तथा गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here