loading...

संभोग केवल कुछ वक्त के लिए आपको एक अच्छा एहसास ही नहीं देता, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. जानिए सेक्स से हमारी सेहत को क्या क्या लाभ मिलता है.

बीमारियों से बचाव

रिसर्च दिखाती है कि नियमित रूप से संभोग करने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं और दफ्तर से कम छुट्टी लेते हैं. पेनसिल्वेनिया की विल्क्स यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में देखा गया कि हफ्ते में एक से दो बार संभोग करने वालों का इम्यून सिस्टम बाकियों की तुलना में ज्यादा मजबूत था उनके शरीर में अधिक एंटीबॉडी मौजूद थे.

बीमारियों से बचाव

कामुकता में वृद्धि

शिकागो की डॉक्टर लॉरीन श्ट्राइशर बताती हैं, “ज्यादा सेक्स करने से कामुकता में वृद्धि होती है.” वह बताती हैं कि महिलाओं में संभोग करने से योनि में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और योनि संबंधी बीमारियों में कमी आती है. ऐसे में महिलाओं की यौन इच्छा में इजाफा होता है.

सेक्स करने से होने वाली कामुकता में वृद्धि

ये बात सच है की अगर आप डेली सेक्स करते है तो आपको कोई बीमारी जल्दी नहीं लग सकती कामसूत्र में लिखा भी है की सेक्स करने से मनुष्य का शरीर स्वस्त और मजबूत होता है और दिमाग भी शांत रहता है जैसे की आपने कभी किसी पुरुष, लड़की को टकटकी लगाये देखते रहते है अगर वो मनुष्य अपनी बीवी से प्यार से मजे से रोज सेक्स करे तो एसे देखने की जरुरत ना पड़ेगी |

मूत्राशय को लाभ

लगभग 30 प्रतिशत महिलाओं को जीवन में कभी ना कभी मूत्राशय से जुड़ी समस्या होती है. संभोग के दौरान कूल्हे के इर्द गिर्द की मांसपेशियों की कसरत होती है, जो मूत्राशय को स्वस्थ रखने का काम करती हैं.

मूत्राशय को लाभ

बेहतर रक्तचाप

रिसर्च में पाया गया है कि संभोग का ब्लड प्रेशर पर भी अच्छा असर होता है. सामान्य रूप से ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए. इसमें 120 सिस्टॉलिक और 80 डायस्टॉलिक होता है. संभोग के बाद सिस्टॉलिक प्रेशर में कमी आती है.

बेहतर रक्तचाप

अच्छी कसरत

अच्छी कसरतसंभोग के दौरान हर मिनट में पांच कैलोरी जलती है. यह जिम में कसरत करने जैसा तो नहीं है लेकिन ट्रेडमिल पर दौड़ने की ही तरह सेक्स से भी दिल की धड़कन बढ़ती है और कई मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है.

दर्द से राहत

हालांकि सेक्स से दूर रहने के लिए सिरदर्द का बहाना आम है लेकिन न्यूजर्सी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर बैरी कोमिसरुक बताते हैं, “ऑर्गेज्म दर्द को रोक सकता है. इससे एक ऐसा हार्मोन निकलता है जो दर्द के एहसास को कम करता है.” महिलाओं में पीठ और टांगों के दर्द, मासिक स्राव के दौरान पेट दर्द और आम तौर पर सिरदर्द में फर्क देखा गया है.

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव

जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में छपे एक शोध के अनुसार जो पुरुष महीने में कम से कम 21 बार ईजैक्यूलेट करते हैं उन्हें बाकियों की तुलना में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. इस शोध में पुरुषों से केवल संभोग ही नहीं, हस्तमैथुन के बारे में भी पूछा गया था.कैंसर से बचाव

अच्छी नींद

संभोग के बाद नींद अच्छी आती है. ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं होता कि रतिक्रिया के दौरान शरीर का एक्सरसाइज होता है बल्कि ऑर्गेज्म के बाद शरीर में प्रोलैक्टिन नाम का हार्मोन निकलता है, जो तनाव से मुक्ति और बेहतर नींद के लिए जिम्मेदार होता है.

अच्छी नींद

तनाव से राहत

कैलिफोर्निया की मनोचिकित्सक शीनी एमबरदर का कहना है कि अपने पार्टनर के करीब होने से चिंता और तनाव में कमी आती है. एक दूसरे की त्वचा से संपर्क में आने से दिमाग में ऐसे रसायन सक्रिय होते हैं, जो खुशी का एहसास दिलाते हैं.

तनाव से राहत

दिल के लिए अच्छा

नियमित संभोग से शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा काबू में रहती है. इससे दिल भी स्वस्थ रहता है और हड्डियां भी. इसके फायदों को देखते हुए बड़े टूर्नामेंटों के दौरान जर्मनी की फुटबॉल टीम खिलाड़ियों की पत्नियों और गर्लफ्रेंड को साथ आने का मौका देती है.

दिल के लिए अच्छा

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here